अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला पड़ा उल्टा, INDIA को नुकसान, मोदी को हुआ फायदा?

Share Latest News On:

: अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला पड़ा उल्टा, INDIA को नुकसान, मोदी को हुआ फायदा? पढ़ें सर्वे..!!

20 जुलाई को हंगामे के साथ शुरू हुआ संसद का मानसून सत्र 11 अगस्त को हंगामे पर ही समाप्त हुआ. इस सत्र में मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया, जो गुरुवार (10 अगस्त) को गिर गया. 17वीं लोकसभा के 12वें सत्र में लाए गए इस अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के दिग्गज नेताओं ने मोर्चा संभाला और एक दूसरे पर वार-पलटवार किया.

विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरने की रणनीति बनाई तो सत्ता पक्ष ने धुरंधरों को सामने रखकर विपक्ष के हमलों को नाकाम करने की कोशिश की. पीएम मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दिया और 2 घंटे 13 मिनट तक भाषण दिया. लेकिन इन सब पर जनता का क्या मूड है. आखिर उसकी नजर में अविश्वास प्रस्ताव किसे फायदा होता दिख रहा है? किसने संसद में सबसे दमदार भाषण दिया? संसद में हुए विवादित घटनाक्रम पर जनता कया सोचती है? इन सभी सवालों को लेकर न्यूज के लिए एक ऑल इंडिया सर्वे किया है. आइए देखते हैं कि इस सर्वे में जनता ने इन सवालों पर क्या कहा है.

अविश्वास प्रस्ताव से किसे फायदा:

सर्वे में लोगों से पूछा गया कि अविश्वास प्रस्ताव से किसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ है? 40 प्रतिशत लोगों का मानना है कि एनडीए को सबसे ज्यादा फायदा हुआ, जबकि 13 प्रतिशत की राय विपक्ष के ‘इंडिया’ गठबंधन के बारे में है. 36 प्रतिशत ऐसे हैं जो मानते हैं कि किसी को फायदा नहीं होगा. 11 प्रतिशत ने कोई राय नहीं दी.

NDA- 40%
I.N.D.I.A- 13%
दोनों नहीं- 36%
पता नहीं- 11%

किस नेता को ज्यादा फायदा:

अविश्वास प्रस्ताव से किस नेता को सबसे ज्यादा फायदा हुआ, इस सवाल पर 48 प्रतिशत लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी का नाम लिया. 20% का मानना है कि राहुल गांधी को फायदा हुआ. 6 प्रतिशत की राय अमित शाह के पक्ष में हैं, जबकि 5 प्रतिशत ने अन्य को बताया. 21 प्रतिशत लोगों ने अपनी कोई राय नहीं दी.

मोदी- 48%
राहुल- 20%
अमित शाह- 6%
अन्य- 5%
पता नहीं- 21%

अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला कितना सही:

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव लाने को लेकर लोगों ने चौंकाने वाला जवाब दिया है. 51 फीसदी लोगों ने इसे सही नहीं बताया है. 33 फीसदी लोगों का ही मानना है कि अविश्वास प्रस्ताव लाना सही था. 16 प्रतिशत ने इस बारे में कोई राय नहीं दी.

हां- 33%
नहीं- 51%
पता नहीं- 16%

अविश्वास प्रस्ताव पर किसका भाषण दमदार:

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान संसद में पीएम मोदी, अमित शाह के साथ ही विपक्ष से राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी समेत दिग्गज नेताओं ने भाषण दिया. जब जनता से सबसे असरदार भाषण के बारे में पूछा गया तो जनता की पसंद नंबर 1 पीएम मोदी रहे. 46 प्रतिशत लोगों को सबसे ज्यादा असरदार भाषण पीएम मोदी का लगा. इसके बाद राहुल गांधी 22%, अमित शाह 14% और अन्य के भाषण को 9% ने सबसे असरदार माना. 9% लोगों ने कोई राय नहीं दी.

नरेंद्र मोदी- 46%
अमित शाह- 14%
राहुल- 22%
अन्य- 9%
पता नहीं- 9%

राहुल का ‘भारत माता की हत्या’ वाला बयान:

लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा था कि मणिपुर में भारत माता की हत्या हो रही है. इस पर बीजेपी ने तीखा विरोध किया था. इस बयान पर लोगों से पूछा गया तो 56 फीसदी ने इसे गलत बताया. 35 फीसदी का मानना है कि ये सही था, जबकि 9 प्रतिशत ने इस पर कोई राय नहीं दी.

सही- 35%
गलत- 56%
पता नहीं- 9%

फ्लाइंग किस विवाद- क्या राहुल ने संसद का अपमान किया:

सर्वे में फ्लाइंग किस विवाद पर पूछा गया कि क्या राहुल गांधी ने संसद का अपमान किया. इस पर 56 प्रतिशत लोगों ने ‘हां’ में जवाब दिया, जबकि 33 प्रतिशत लोगों ने ‘नहीं’ का विकल्प चुना. 11 प्रतिशत लोगों की इस बारे में कोई स्पष्ट राय नहीं थी और उन्होंने ‘पता नहीं’ विकल्प को चुना.

हां- 56%
नहीं- 33%
पता नहीं- 11%

मणिपुर पर सरकार के जवाब से जनता संतुष्ट:

मणिपुर पर सरकार ने जो जवाब दिया, उसे लेकर लोगों से पूछा गया तो 51 फीसदी ने बताया कि वे जवाब से संतुष्ट हैं. 38 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सरकार के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं. 11 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिनकी इस बारे में राय स्पष्ट नहीं थी.

हां- 51%
नहीं- 38%
पता नहीं- 11%

संसद में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर हुई चर्चा के बाद न्यूज़ के लिए  ऑल इंडिया सर्वे किया है. सर्वे में 3 हजार 767 लोगों की राय ली गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.