सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम के तहत सांसद श्री शंकर लालवानी ने लखपति दीदियों को किया सम्मानित

Share Latest News On:

सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम के तहत सांसद श्री शंकर लालवानी ने लखपति दीदियों को किया सम्मानित
इंदौर जिले की 68 महिला समूहों की सदस्यों को 81 लाख रुपये से अधिक की मदद

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने लखपति सदस्यों व नमो ड्रोन समूह की सदस्यों को किया वर्चुअली संबोधित
इंदौर 13 मार्च 2024
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम के तहत स्व सहायता समूहों से जुड़ी ग्रामीण आजीविका मिशन समूह की सदस्य लखपति दीदियों व नमो ड्रोन समूह की प्रशिक्षित सदस्यों को वर्चुअली संबोधित किया। जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने समूह सदस्यों के जीवन स्तर में आये परिवर्तनों के साथ ही कृषि के क्षेत्र में नमो ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से भविष्य में होने वाले क्रांतिकारी परिवर्तनों के बारे में अवगत कराया।
इन्दौर जिले में मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत विभिन्न ग्रामों में गठित स्व सहायता समूह सदस्यों द्वारा संकुल स्तरीय संगठन स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपरोक्त कार्यक्रम का 4 हजार से अधिक समूह सदस्यों द्वारा लाईव प्रसारण ग्राम स्तर पर देखा गया। जिला मुख्यालय स्थित एनआईसी कक्ष में उपरोक्त कार्यक्रम में सांसद श्री शंकर लालवानी विशेष रूप से शामिल हुए। प्रधानमंत्री श्री मोदी की मंशानुरूप जिले में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा गठित स्व सहायता समूह सदस्य जो विभिन्न आय अर्जक गविधियों में शामिल होकर लखपति दीदी की श्रेणी में आ रही है उनसे सांसद श्री शंकर लालवानी द्वारा चर्चा की गई। श्री लालवानी ने कलारिया से श्रीमती रामकली बामनिया, सिंहासा से श्रीमती संतोष राठौर, सिंदौडा से श्रीमती कोमल सिसोदिया, नैनोद से श्रीमती नितु एवं फुलकराडिया से श्रीमती अनिता परिहार को लखपति दीदी होने पर सम्मानित किया। जिले के समस्त संकुल स्तरीय संगठनों में उपस्थित समूह सदस्यों द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम का लाईव प्रसारण देखा गया व संकुल स्तर पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों की उपस्थितियों में समूह से जुडकर स्वयं के जीवन में आये परिवर्तनों से उपस्थित अतिथियों को अवगत करा कर अपने अनुभव साझा किये।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की महत्वपूर्ण नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत जिला इन्दौर से पूर्व प्रशिक्षित समूह सदस्य श्रीमती रचना पटेल,ग्राम खुडेल द्वारा श्रीमती ममता ठाकुर भोपाल से उक्त कार्यक्रम में ड्रोन उडाकर प्रतिभाग किया गया। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा सिंगल क्लिक से कार्यक्रम के दौरान जिले के 68 समूहों को संकुल स्तरीय संगठनों के माध्यम से राशि 68 लाख रुपये का सामुदायिक निवेश निधि एवं 68 समूहों को राशि 13 लाख 68 हजार का चक्रिय निधि(आर. एफ.) जारी किया गया। साथ ही विभिन्न बैंकों के माध्यम से भी स्व सहायता समूहों को बैंक ऋण राशि का वितरण किया गया।